*रांची के अरगोड़ा से कटहल मोड़ जाने वाले राश्ते में बने अपार्टमेंट के पार्किंग का हाल।ए नजारा है सावन में आइ भारी बरसात के कारण ।

सावन का महीना पवन करे सोर ...ए गाना नही सच्ची बात है।भारी  बारिश अब झारखंड में कहर बरपाने लगी है। रांची सहित राज्य में पिछले तीन दिनाें से मूसलाधार बारिश हाे रही है। इससे तकरीबन हर जिले में लोगों की हालत भी खराब हाे गई है। 

पहले लोहरदगा।यहाँ के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सेरहंगतु और सीठियो गांव के बीच स्थित कोयल नदी पूरी तरह भरकर पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। भारी बारिश के बीच देर रात पतरातू डैम के 4 और तेनुघाट डैम के 6 फाटक खोले गए हैं। 

लातेहार में मूसलाधार बारिश के कारण घर गिर गया। माैसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य के ऊपर निम्न दबाव बना हुआ है। इसलिए बारिश हाे रही है।

लोहरदगा जिले में हो रही लगातार बारिश के बाद सभी नदी नाले उफान पर है। जिले के कोयल नदी व शंख नदी पूरी तरह से भर गई है। जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सेरहंगतु और सीठियो गांव के बीच स्थित कोयल नदी पूरी तरह भरकर पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। इससे लोहरदगा-रांची मार्ग बाधित है। 

वहीं, कल सुबह से ही लोगों की भीड़ बाढ़ देखने के लिए नदी के दोनों छोर पर जुटी हुई है। कुछ लोग लापरवाही बरतते हुए पुल भी पार कर रहे हैं। जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा लोगों को नदी के पास से हटाया गया। साथ ही बैरेंकेटिंग की गई।

राँची में कठल मोर के पास बहुत सरे जगहों में पानी पूरा फ़्लैट कॉम्प्लेक्स में भर गया है । जिसके कारण कई गाड़ी पार्किंग की जगह पन्नी में दुबे दिखे। कई नदियाँ,ख़ास कर सवनरेखा उफान पर है ।

इधर, जामताड़ा में कई मुख्य सड़कों पर बड़े-बड़े पेड़ गिर जाने की वजह से शनिवार को आवाजाही ठप हो गई है। पबिया क्षेत्र के फूलजोड़ी एनएच 419 पर पलाश का पेड़ गिर जाने की वजह से जामताड़ा-धनबाद मुख्य सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। सुबह होते ही लोगों के सहयोग से उसे हटाया गया। वहीं, पबिया में आम का विशाल पेड़ गिर गया। इससे बिजली की तार टूटकर जमीन पर गिर गया। दुबे टोला में दो ट्रांसफार्मर पर भी आकाशीय बिजली गिरने से जल गए।
 

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022
-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read