*Representational image

इसे कहते है पुलिसया करवाई बालू तस्करी के खिलाप।राँची में बहुत समय से हो रहे अवेध बालू खनन के खिलाफ रांची पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।

आज बहुत  बालू लदे 11 हाइवा दो पुलिस थाने में पड़ी दिखायी दी। ये देर रात 2 थानों से ज्यादा की पुलिस ने अपने-अपने इलाके में छापेमारी की थी। इस क्रम में अवैध बालू लदे 11 हाइवा को जब्त किया गया था । 

सोमवार देर रात मिली गुप्त सूचना के आधार पर धुर्वा, खरसीदाग और नामकुम थाना क्षेत्र में बालू के अवैध कारोबार को लेकर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान बालू लदे दो हाईवा धुर्वा थाना क्षेत्र से पकड़ा गया, 4 हाईवा खरसीदाग ओपी क्षेत्र से और 5 हाइवा नामकुम थाना क्षेत्र से पकड़ा गया है।

हेमंत सरकार इस मुद्दे पर  ए कहती है की ये करवाई गुप्त सूचना के आधार पर की गई। साथ में ए भी सत्य है कि BJP व अन्य विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमलावर थे ये कहते हूवे कि राज्य में अवैध तरीके से बालू का उठाव हो रहा है। रात के अंधेरे में राज्य से बालू की तस्करी की जा रही है। खास कर राज्य के सीमाई इलाकों से बालू दूसरे राज्य में भेजे जा रहे है।

जो भी हो ए  रांची पुलिस की तरफ से इस मान्सून सीजन में बालू माफिया के खिलाफ ये अब तक की एक बड़ी कार्रवाई है। 

नोट करने वाली बात ये है की फिलहाल राज्य में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) का आदेश लागू है। इसके तहत 10 जून से 15 अक्टूबर तक नदी से बालू का उठाव बंद है। सभी वाहन स्टॉक वार्ड से चालान के माध्यम से ही संचालित हो सकते हैं, लेकिन बिना माइनिंग परिवहन चालान के बालू का अवैध परिवहन करने के जुर्म में सभी वाहनों को पकड़ कर थाने के हवाले किया गया है। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read