आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेलमंत्री, श्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में देशवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 01 से 31 अक्टूबर 2021 तक पूरे भारत में किया जायेगा।

 एक अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से इस कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने की। इस कार्यक्रम के तहत भारत के 744 जिलों के 2.5 लाख गांवों को जोड़कर वहां के युवाओं के जरिए इसे जन अभियान का स्वरूप दिया जाएगा। झारखण्ड में इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी नेहरू युवा केन्द्र संगठन को दी गयी है।

इसी क्रम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन, रांची द्वारा दिनांक एक अक्टूबर को प्रातः 07:00 बजे अलबर्ट एक्का चौक पर "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर रांची लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री संजय सेठ, एवं सदर विधायक रांची, श्री सीपी सिंह, पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहे।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

इस अवसर पर सांसद श्री संजय सेठ द्वारा स्वच्छता के महत्व को समझाया गया एवं झारखण्ड की जनता से स्वच्छता कार्यक्रम को जन-आन्दोलन के रूप में मनाये जाने का आव्हान किया गया। विधायक श्री सी. पी. सिंह ने कहा कि स्वच्छता जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है जिसके द्वारा समाज को एक नई दिशा दी जा सकती है।

इसके उपरान्त नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राज्य निदेशक श्री विजय कुमार ने "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी की प्रतिभागिता को आवश्यक बताते हुए झारखण्ड राज्य में एक माह तक आयोजित होने वाले "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "स्वच्छ भारत" के सपने को साकार करने के लिये सबसे आवश्यक तत्व जन जागृति है। पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह ने भी प्रधानमंत्री जी के "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये लोगों को जागरुक करने पर बल दिया।

इस मौके पर नेहरू युवा केन्द्र संगठन के कर्मचारियों, स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया तथा अलबर्ट एक्का चौक से शहीद चौक तक प्लास्टिक तथा कचरा इकट्ठा किया।

must read