*Images courtesy IPRD, Jharkhand

भगवान बिरसा मुंडा की कर्म भूमि को जोहार। झारखण्ड के वीर सपूत विजय सोरेंग जी को नमन। उनके बच्चों व परिजनों को ह्रदय से नमन करता हूँ जो इस विपदा का सामना कर रहें हैं। विजय जी के बच्चों के साथ पूरी सरकार अभिभावक के रूप में खड़ी है। हमसब को मिलकर यह फर्ज निभाना है। आज मैं झारखण्ड की धरा से हज़ारीबाग के विकास को और गति देने आया हूँ। किसान, गरीबों, वंचितों, शोषितों को सशक्त करना सरकार का उद्देश्य और परम लक्ष्य है। क्योंकि साढ़े 4 साल पहले आपने पूर्ण बहुमत वाली सरकार दी है। पूरे देश के विकास के लिए मैं हमेशा से प्रयत्नशील हूं और रहूंगा। आपका यह विश्वास यों ही बना रहे। उक्त बातें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हजारीबाग के मटवारी अतीत गांधी मैदान में आयोजित हजारीबाग, दुमका, पलामू मेडिकल कॉलेज भवन का उद्घाटन, चार 500 शैय्या वाले हॉस्पिटल का शिलान्यास और अन्य लोक कल्याणकारी एवं योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन समारोह में कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को बीज से बाजार तक के अभियान को धरातल पर उतारने में सरकार जुटी है। राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे स्मार्ट फ़ोन से अब किसान अपने फसल की सही कीमत, बाजार भाव, मौसम की जानकारी, आधुनिक खेती समेत अन्य जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। कृषि सम्मान योजना के तहत 5 एकड़ तक के किसानों को 6 हजार रुपये मिलेंगे। देशभर के 12 करोड़ और झारखण्ड के करीब 22 लाख किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे। किसानों को बिचौलियों से मुक्ति दिलाना है। यही वजह है कि इस योजना समेत तमाम योजनाओं का लाभ सीधे लाभुक को दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधा लोगों तक पहुंचे और सुलभ हो इस निमित केंद्र और राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। दुमका, हज़ारीबाग और पलामू में मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ होना हमारे कार्य करने की प्रतिबद्धता को परिलक्षित करता है। एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहें हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ साथ युवाओं की मेडिकल पढ़ाई हेतु विकल्प भी मिलेगा। साथ ही दुमका, हजारीबाग, पलामू और जमशेदपुर में 500 शैय्या वाले अस्पताल का शिलान्यास स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारे पुनीत प्रयास को नया आयाम देगा। देश की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान योजना का शुभारंभ झारखण्ड से हुआ है । इस योजना से करीब 57 हजार लोगों को लाभ मिल है।

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता और स्वच्छ पानी का सीधा संबंध पानी से है। हजारों करोड़ों की लागत से पेयजलापूर्ति और सिंचाई की 350 योजनाओं पर कार्य रहा है। झारखण्ड की भूमि भी इस दायरे में आ रही है। मंडल डैम और उत्तर कोयल नदी परियोजना का लाभ आनेवाले दिनों में किसानों व आम नागरिकों को मिलेगा।
 

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

हजारीबाग की बेटी कैप्टन शिखा सुरभि बनी उदाहरण प्रधानमंत्री ने कहा कि हजारीबाग की बेटी कैप्टन शिखा सुरभि ने 26 जनवरी को मोटरसाइकिल जो हुनर दिखाया, उसकी चर्चा पूरे देश में है। अब देश का तीसरा महिला अभियंत्रण महाविद्यालय झारखण्ड के रामगढ़ में शुरू हुआ है। जहां से नए भारत के नए संस्कारों का सृजन होगा। यह सृजन रामगढ़ का अभियंत्रण महाविद्यालय करेगा। राज्य में महिला सशक्तीकरण पर कई कार्य हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा, कौशल विकास, पोषण के साथ साथ आदिवासियों की महान पहचान को समृद्ध रखने का कार्य हो रहा है। रांची में भगवान बिरसा मुंडा का संग्रहालय बन रहा है जो आदिवासी नायकों की याद दिलाएंगे और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। यहं कार्य पूरे देश मे हो रहा है। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आदिवासी समाज को स्कूली और उच्च शिक्षा देने में सहायता दी जा रही है। विनोबा भावे विश्वविद्यालय में ट्राइबल स्टडीज सेंटर बनने से उनके समाज और संस्कृति को जानने में मदद मिलेगी। झारखण्ड में दो दर्जन से ज्यादा एकलव्य स्कूल खुले हैं। 70 अन्य विद्यालय प्रारंभ करने की योजना है। खेल के क्षेत्र में भी जनजाति युवा बेहतर प्रदर्शन कर रहें हैं। तीरंदाजी समेत अन्य खेल में कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। समाज के युवाओं को और प्रोत्साहन देकर उन्हें निखारना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया कान्हा दूध योजना गरीब और आदिवासी समाज के बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने में सहायक होगा। जब राज्य के बच्चे होनहार होंगे तो देश गौरवान्वित होगा।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि देश में जो 67 साल में विकास नहीं हुआ वो मोदी सरकार ने 4 साल में करके दिखाया। झारखण्ड को भी डबल ईंजन की सरकार से विकास तेजी से हुआ। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड वीरों की भूमि रही है। शहीद विजय सोरेंग जी ने राज्य की बलिदानी परंपरा को कायम रखा। उन्हें नमन और श्रद्धांजलि।
प्रधानमंत्री को जनता ने प्रेम किया और विश्व भर ने उनकी सराहना की। श्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश और राज्य लगातार आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखण्ड को विकास के नाम से जाना जाता है। वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल में एक भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगने दिया। नक्सलवाद मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त की ओर झारखण्ड बढ़ रहा है।

मुंहयमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि 14 साल के शासनकाल की तुलना 4 साल से करें। सरकार यह नहीं कहती कि हमने सबकुछ बदल दिया, लेकिन लोगों को बिजली, पानी और आवागमन का साधन उपलब्ध हो इस दिशा में कार्य हुए हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सड़क, जलमार्ग, वायुमार्ग से झारखण्ड को जोड़ा गया।
जून से मेडिकल की पढ़ाई शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद रिकॉर्ड समय 2 साल में 3 मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू होगी। देवघर में AIMS का निर्माण कार्य जारी है। कोडरमा और चाईबासा मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी जा चुकी है। 8 हजार 85 करोड़ की लागत से तीन मेडिकल कॉलेज का शुभारंभ हुआ। 4 अन्य अस्पतालों का शिलान्यास हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि देश को कुपोषण मुक्त बनाना। इस निमित कान्हा दूध योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इस योजना के प्रथम चरण में लोहरदगा, सिमडेगा हज़ारीबाग समेत छः जिला को शामिल किया गया है। जहां प्रतिदिन बच्चों को उनके स्वास्थ्य वर्धन हेतु 200ml दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 लाख 28 हजार आवास का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य में किया गया है। 3 लाख 25 हजार और आवास बनाने की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दे दी है। 2022 तक अतरिक्त 5 लाख घर निर्माण करने की योजना है।
अमृत योजना का लाभ मिलेगा, आदिवासी क्षेत्र में भी शुद्ध पेयजल

हजारीबाग में अमृत योजना के तहत 517 करोड़ की पेयजलापूर्ति योजना का शिलान्यास हुआ है। 2 लाख की आबादी को इस योजना का लाभ मिलेगा। आदिम जनजाति परिवार के लिए 200 करोड की योजना से 78 हजार परिवार तक शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा। अनुसूचित जाति व जनजाति क्षेत्र में मिनी पाइपलाइन जलापूर्ति योजना के जरिये जलापूर्ति प्रारम्भ करने की योजना है।

केंद्रीय राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी से क्षेत्र की जनता को लगाव है। आज गरीबों के सर पर छत, गैस चूल्हा और शौचालय का निर्माण कर गरीबों का आशीर्वाद सरकार को प्राप्त हुआ है। आज आपके सहयोग से हज़ारीबाग में मेडिकल कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ हो रहा है। सरकार ने अपना वादा पूरा किया। इस क्षेत्र में 25 हजार करोड का निवेश हुआ है। यह क्षेत्र आपके साथ है। मैं शहीदों को नमन और आपका अभिनदंन करता हूँ।
प्रधानमंत्री ने 5 किसानों पूरन महतो, कार्तिक महतो, विरेन्द्र कुमार, अहंकार साव और सुखदेव राणा को सांकेतिक तौर पर ई-नाम के तहत 2 हजार रुपये का चेक सौंपा।

प्रधानमंत्री ने गिफ्ट मिल्क योजना के तहत सरकारी स्कूलों के 1 लाख बच्चों को प्रथम चरण में विटामिन A और D युक्त फोर्टीफाइड दुग्ध पाउच वितरण कार्य का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने 5 बच्चों सौम्या सिन्हा, निशा कच्छप, ज्योति कुमारी, फूल कुजूर और लक्ष्मी कुमारी को सांकेतिक तौर पर सौंपा।

प्रधानमंत्री ने सांकेतिक तौर पर पिरवी देवी, झानो देवी, आरती देवी, मंजू देवी और मुंदरी देवी को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत घर की चाभी सौंपी।

इन 11 विकास योजनाओं का हुआ उद्घाटन

●हजारीबाग, दुमका एवं पलामू मेडिकल कॉलेज भवन.
●रामगढ़ जिला के गोला में महिला अभियंत्रण महाविद्यालय।
●हजारीबाग एवं रामगढ़ जिलों में ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना।
●नमामि गंगे परियोजना के तहत साहेबगंज सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं मधुसूदन घाट।

★इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास
●हजारीबाग, दुमका, पलामू एवं जमशेदपुर में 500 शैय्या वाले अस्पताल।
●हजारीबाग शहरी पाइपलाइन जलापूर्ति योजना।
●हजारीबाग एवं रामगढ़ जिले के वृहत ग्रामीण जलापूर्ति योजना।
●आदिम जनजाति टोलों के पाइप लाइन जलापूर्ति योजना से पूर्ण 2718 सोलर आधारित लघु जलापूर्ति योजना।
●जनजातीय अध्ययन केंद्र, आचार्य विनोबा भावे विश्वविद्यालय।
●विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं का सुदृढ़ीकरण एवं लाइनिंग कार्य।
इन योजनाओं का हुआ शुभारंभ।
●ई-नाम के अंतर्गत पंजीकृत्तच किसानों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराने के लिए डीबीटी योजना।
●सरकारी स्कूल के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के लिए गिफ्ट मिल्क योजना।

इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय राज्य मंत्री श्री सुदर्शन भगत, श्री जयंत सिंहा, राज्य सरकार के मंत्री श्री सीपी सिंह, श्री रामचंद्र चंद्रवंशी, श्री अमर कुमार बाउरी, श्रीमती नीरा यादव, श्री रणधीर सिंह, सांसद कोडरमा श्री रविंद्र कुमार राय, सांसद गिरिडीह श्री रविंद्र कुमार पांडेय, चतरा सांसद श्री सुनील कुमार सिंह और सदर विधायक हजारीबाग श्री मनीष जायसवाल, मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी, गृह सचिव श्री एस के जे रहाटे, डीजीपी श्री डी के पांडेय, भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री सुनील कुमार, कृषि सचिव श्रीमती पूजा सिंघल, डीआईजी श्री पंकज कंबोज, उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री के मयूर पटेल उपस्थित थे।

must read