Photo: IPRD

राज्यभर में किसानों से खरीदे गए धान से संबन्धित सभी लंबित भुगतान के मामलों की समीक्षा कर उन्हें एक माह की भीतर निष्पादित करने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव रमाकांत सिंह ने मंगलवार को सूचना भवन स्थित मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज मामलों की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे। जनसंवाद केंद्र में गोड्डा जिला की शिकायत,जिसमें वर्ष 2011-12 में प्राथमिक कृषि शाखा सहयोग समिति, नुनाजोर, गोड्डा में किसानों से खरीदे गये धान का 10 लाख रुपये का भुगतान अब भी बकाया है। इस मामले की समीक्षा करते हुए अपर सचिव ने खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के नोडल पदाधिकारी को ऐसे सभी मामलों को चिन्हित कर किसानों को भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। 

गोड्डा जिले में 25 अक्तूबर 2018 में लापता हुई एक 14 वर्षीया किशोरी का अब तक सुराग न मिलने की शिकायत एआईजीटूडीजीपी ने मौके पर ही डीएसपी, गोड्डा को गुमशुदा लड़की द्वारा उपयोग किए जा रहे मोबाइल नंबर को साझा कर टेक्निकल सेल की मदद से नंबर का लोकेशन ट्रेस करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जांच अधिकारी गोड्डा के एसपी से मिलकर मामले में गंभीरता से जांच करे और अगले सप्ताह तक इसकी रिपोर्ट समर्पित करें।
सरायकेला-खरसावां के कुकड़ू प्रखण्ड अंतर्गत जानुम पंचायत में भूमि संरक्षण प्रभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2010-11 में एक तालाब की खुदाई और वित्तीय वर्ष 2014-15 में पुनः उसी तालाब की खुदाई के नाम पर योजना स्वीकृत करा कर कई तरह की अनियमितता बरतने की शिकायत आयी थी। इस संबंध में जिला के नोडल अधिकारी ने बताया कि जांच में तात्कालिक भूमि संरक्षण प्रदाधिकारी एवं अन्य दोषी पाये गए हैं। ये सभी आरोपी निलंबित हैं और वर्तमान में जेल में हैं। इस मामले में अपर सचिव ने कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के नोडल अधिकारी को अवैध निकासी की राशि रिकवर करने का निर्देश दिया। 

नवम्बर 2017 में विद्युत तार की चपेट में आने से बोकारो की मिथिला देवी की मृत्यु हो जाने के बाद उनके आश्रित को अब तक मुआवजा नहीं दिये जाने की शिकायत पर सीएम के अपर सचिव ने विभाग के नोडल अधिकारी को अगले मंगलवार तक भुगतान कराने का आदेश दिया। ऊर्जा विभाग से जुड़े एक अन्य मामले में पाकुड़ के चपतुरा गांव में जर्जर विद्युत पोल और तार को एक माह के अंदर बदलने का आदेश दिया गया।

पाकुड़ के उत्क्रमित उच्च विद्यालय, किस्टो नगर, बेलडंगा के विद्यार्थियों को वर्ष 2016-17 में साइकिल की राशि के भुगतान में अनियमितता की एक शिकायत पर दोषी प्रधानाध्यापक के विरुद्ध अब तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर अपर सचिव श्री सिंह ने नाराजगी जताई और कल्याण विभाग के अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर मामले में कार्रवाई पूरी कर रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया। 

जलछाजन प्रकोष्ठ सह आंकड़ा केन्द्र, रामगढ़ में JSWM परियोजना के अंतर्गत संविदा पर टेक्निकल एक्सपर्ट के पद पर 31 मार्च 2017 तक कार्यरत जेन सिंधु डांग को कार्य के एवज में अब तक बकाया मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। विभाग के नोडल अधिकारी से इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि आवंटन नहीं होने के कारण भुगतान नहीं किया जा सका है। इसपर सरकार के अपर सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी को एक सप्ताह में आवंटन उपलब्ध कराकर लंबित मानदेय का भुगतान सुनिश्चित कराने का आदेश दिया।

हजारीबाग के मध्य विद्यालय, करियातपुर के समीप डीप बोरिंग में मशीन की मरम्मत नहीं कराये जाने से जुड़ी शिकायत पर अपर सचिव ने विभाग को पंद्रह दिनों में अंदर इसकी मरम्मत कराने और पेयजल आपूर्ति शुरू कराने का आदेश दिया। 

धनबाद की सुप्रिया देवी कर्क रोग से ग्रसित हैं। इनके परिजन ने मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत चिकित्सा सहायता राशि के लिए 22 जून 2018 को आवेदन दिया था परंतु अब तक राशि का भुगतान नहीं किया गया है। इसपर सरकार के अपर सचिव ने नोडल अधिकारी को तत्काल उपलब्ध आवंटन से सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

रामगढ़ जिले की शिकायत, राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय, सोसोकला में राज्य सरकार की साप्ताहिक अवकाश नियमावली के विपरीत उक्त विद्यालय में उर्दू कैलेण्डर के आधार पर शुक्रवार को अवकाश घोषित कर विद्यालय बंद रखा जाता है। जिला के नोडल अधिकारी ने भी इस बात को स्वीकार किया और बताया कि उपायुक्त, रामगढ़ द्वारा विद्यालय शुक्रवार के दिन खुला रखने का आदेश जारी किया गया है। यह भी बताया गया कि उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक को अन्यत्र ट्रांसफर कर दिया जाएगा। श्री सिंह ने विभाग को इस शुक्रवार से आदेश के अनुसार विद्यालय संचालन कराने का निर्देश दिया।

बोकारो की रेखा कुमारी ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ पाने के लिए जुलाई 2016 में प्रखण्ड कार्यालय, चंद्रपुरा में आवेदन दिया था। योजना का लाभ अब तक नहीं मिलने की शिकायत पर विभाग के अधिकारी ने एक सप्ताह में राशि भुगतान कराने का आश्वासन दिया। 

चतरा के 10 वर्षीय अंकित यादव, जो शत प्रतिशत मानसिक व शारीरिक दिव्यांग हैं, का दिव्यांगता पेंशन अबतक शुरू नहीं किए जाने का मामला प्रकाश में आया था। इसपर जिला के नोडल अधिकारी ने बताया कि पेंशन की स्वीकृति हो चुकी है और इस सप्ताह से इनका भुगतान शुरू कर दिया जाएगा। 

दुमका के रंगालीया स्थित स्वास्थ्य उप-केंद्र में कार्यरत प्रतिमा रानी सिंह एंव अन्य 10 एएनएम के बकाया मानदेय भुगतान के मामले में अपर सचिव रमाकांत सिंह ने विभाग को एक सप्ताह में भुगतान कराने का निर्देश दिया।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read