राँची के लगभग सभी पंडालों के पट श्रद्धालुओं के लिए आज खोल दिए गए है। इसके साथ ही पंडालों में लोगों के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। 

इस बार पूजा पंडालों में कोरोना का अक्स स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। जिस भव्यता के लिए रांची के पूजा पंडाल जाने जाते रहे है,इस बार वह पूरी तरह से गायब है। कुछ पूजा पंडालों को छोड़ दें तो हर जगह की रौनक फीकी है। 

सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी समितियों की तरफ से तैयारी तो की गई हैं लेकिन समितियों के मुताबिक इस बार पिछले साल से लगभग दस गुना से अधिक भीड़ होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में इन भीड़ को सुरक्षात्मक दृष्टि से नियंत्रित कर पाना न केवल पूजा समिति के पदाधिकारियों के लिए बल्कि जिला प्रशासन के लिए भी मुश्किल हो सकता है। 

मूर्ति से लेकर पंडाल तक में इको फ्रेंडली वस्तुओं का किया गया है इस्तेमाल 
कोरोना के साथ-साथ इस बार पॉल्यूशन का भी विशेष ख्याल रखा गया है। बकरी बाजार पूजा समिति में जहां इको फ्रेंडली कलर व मिट्‌टी का इस्तेमाल कर मूर्ति तैयार की गई है तो रांची रेलवे स्टेशन पूजा समिति का पूरा पूजा पंडाल इको फ्रेंडली तरीके से तैयार किया गया है। 

एक पंडाल में झारखंड ko   कोरोना से मुक्ति  की गुहार 

रांची रेलवे स्टेशन पूजा समिति की तरफ से पंडाल को आकर्षक बनाया गया है। पंडाल के माध्यम से राज्य को कोरोना से मुक्ति दिलाने का भी संदेश दिया जा रहा है। यहां पंडाल के हर कोने में उल्लू की आकृति को दर्शाया गया है, जो लक्ष्मी का वाहन है। अध्यक्ष मुनचुन राय ने बताया कि वह इसके माध्यम से राज्यवासियों की सुख समृद्धि वापस लाने की प्रार्थना की जा रही है। 

छोटे पंडलो में कुछ इन्नो वेटिव कला दिखाने की कोशिश 
जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए रांची की किसी पूजा समिति ने पंडाल को भव्यता नहीं दी है। लेकिन छोटे पंडाल को ही आकर्षक और यूनिक बनाने की कोशिश की गई है। इसी के तहत राजस्थान मित्र मंडली इस बार एलईडी का इस्तेमाल कर ब्रह्मांड का लाइव दर्शन करा रही है। आरआर स्पोर्टिंग क्लब में इस बार बांस की महीन कारीगरी की गई है कारीगरी इतनी खूबसूरत तरीके से की गई है कि लोगों को आकर्षित कर रहा है।

Note: सोशल डिस्टन्सिंग -५ फ़िट पहले से ही बरिकेडिंग 
सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कराने के लिए सभी पूजा पंडालों में मूर्ति से लगभग 5 फीट दूरी पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसके अलावा घेरा भी बनाया गया है। इसके साथ ही सभी समितियों ने पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर भी खरीद रखा है। बकर बाजार पूजा समिति के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि इस बार ये सारे इंतजाम कम पड़ जाएंगे।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read