ये कोई हवा बाजी नही है। एक बड़ी खबर का सच ये है की भारत निर्वाचन आयोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट लेने और करने में इस cVIGIL एप्प का उपयोग बड़ी आसानी से कर सकती है।

नागरिकों की सकती और सहायता लेने में में भी इस cVIGIL एप्प काफ़ी सफल हो सकती है। जाने कैसे? 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाये गए इस सी-विजिल (cVIGIL) एप्प की सहायता से नागरिक अपने आस-पास घटित किसी भी तरह के आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले को ऑडियो, वीडियो अथवा फ़ोटो के रूप में विभाग को सूचित कर सकते हैं। 

इसपर चुनाव आयोग की टीम 100 मिनट के भीतर संज्ञान लेकर कार्रवाई सुनिश्चित करती है। जैसा कि 'सी-विजिल' का अर्थ ही है सतर्क नागरिक तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के संचालन में नागरिकों द्वारा निभाई जा सकने वाली सक्रिय और जिमेदारीपूर्ण भूमिका।

आम नागरिक इस सी-विजिल एप्प को गूगल के प्ले स्टोर https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.eci.cvigil पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाईल नंबर को ओटीपी के माध्यम से रजिस्टर करना होता है, फिर इसका जरूरत के अनुसार उपयोग किया जा सकता है ।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामलों जैसे बंदूक का प्रदर्शन, धमकी देना, भड़काऊ भाषण, पेड न्यूज़, गिफ्ट बांटना, मुफ्त परिवहन, फर्जी खबर फैलाना, संपत्ति वितरण, रुपए बांटना, शराब वितरण आदि की शिकायत हेतु नागरिक सी-विजिल एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। इस एप्प पर जैसे ही संबंधित वीडियो, ऑडियो अथवा फ़ोटो को अपलोड करते हैं, उनका लाइव लोकेशन आयोग की विजिलेंस टीम को प्राप्त हो जाता है। इसपर टीम त्वरित कार्रवाई करते हुए उड़नदस्ता टीम को घटनास्थल पर भेज देती है, जो मामले की जाँच कर त्वरित कार्रवाई करती है।

कोई भी सतर्क नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले को दर्ज कराने के लिए ईसीआई (ECI) की मुख्य वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय संपर्क केंद्र 1800111950 एवं राज्य संपर्क केंद्र 1950 पर कॉल कर अपनी शिकायतों से आयोग को अवगत करा सकते है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read