शनिवार (27 नवंबर, 2022 )को भारतीय स्टेट बैंक, रांची की मुख्य शाखा, कोर्ट कंपाउंड में केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए अभियान सुबह 10:00 बजे से आयोजित होगा।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। नवंबर 2021 में, माननीय राज्य मंत्री (पीपी) डॉ जितेंद्र सिंह ने किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल फोन के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की मील का पत्थर फेस प्रमाणीकरण तकनीक शुरू की थी।

अब विभाग डिजिटल मोड के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र को बढ़ावा देने और फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को लोकप्रिय बनाने के लिए एक विशेष राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर रहा है। सभी पंजीकृत पेंशनभोगी संघों, पेंशन संवितरण बैंकों, भारत सरकार के मंत्रालयों और सीजीएचएस वेलनेस सेंटरों को निर्देश दिया गया है कि वे पेंशनभोगियों के 'ईज ऑफ लिविंग' के लिए विशेष शिविर आयोजित कर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट/फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को बढ़ावा दें।

इसी कड़ी में केंद्र सरकार की एक टीम, पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग रांची का दौरा करेगी, जहां 27 नवंबर, 2022 को भारतीय स्टेट बैंक, रांची की मुख्य शाखा, कोर्ट कंपाउंड, रांची -834001 में केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए यह अभियान आयोजित किया जाएगा। सुबह 10:00 बजे से। सभी पेंशनभोगी डिजिटल माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए केंद्र पर जा सकते हैं।

पहले, जीवन प्रमाण पत्र भौतिक रूप में जमा करना पड़ता था और इसके लिए पुराने पेंशनभोगियों को घंटों बैंकों के बाहर कतार में खड़ा होना पड़ता था। अब, यह उनके घरों के आराम से एक बटन के क्लिक पर संभव हो गया है। मोबाइल द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया में, पहली बार आधार संख्या, ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, बैंक/डाकघर के साथ खाता संख्या के बारे में विवरण आवश्यक हैं। यह सुविधा राज्य सरकार के कर्मचारियों और संवितरण प्राधिकारी को राज्य के कोषालय कार्यालय के रूप में भी उपलब्ध है।

केंद्रीय टीम ने सभी पेंशनभोगियों से आग्रह किया है कि वे डिजिटल माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए केंद्र का दौरा करें।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read