पुलिस के लिए 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग पर राष्ट्रीय हैकथॉन - विमर्श 2023 के Curtain Raiser का बुधवार के दिन नई दिल्ली में आयोजन किया गया। 

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) के महानिदेशक श्री बालाजी श्रीवास्तव द्वारा हैकथॉन विमर्श- 2023 के teaser और वेबसाइटhttps://vimarsh.tcoe.in का भी शुभारंभ किया गया।

 इस कार्यक्रम में अध्यक्ष, दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र (TCOE), श्री अजय कुमार साहू, अपर सचिव, गृह मंत्रालय (MHA), श्री चंद्राकर भारती, अपर महानिदेशक, BPR&D श्रीमती अनुपमा निलेकर चंद्रा, निदेशक (आधुनिकीकरण) BPR&D, श्रीमती रेखा लोहानी और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4सी) के सीईओ श्री राजेश कुमार भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में साइबर सुरक्षित भारत का निर्माण गृह मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। भारत सरकार, देश की कानून प्रवर्तन एजेंसियों की प्रौद्योगिकी क्षमता को बढ़ाने और साइबर-सुरक्षित देश बनाने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है क्योंकि साइबर सुरक्षा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा संबंधी मामलों का अनिवार्य पहलू बन चुकी है। 

BPR&D को गृह मंत्रालय में 5जी अनुप्रयोगों के उपयोग के मामलों के लिए गृह मंत्रालय के उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया गया है। इसके बाद, BPR&D कानून प्रवर्तन एजेंसियों (LEAs) के सामने आने वाली चुनौतियों और मुद्दों के समाधान के लिए उपकरण विकसित करने के उद्देश्य से 5जी पर एक हैकथॉन का आयोजन कर रहा है। इस हैकथॉन में, 9Problem Statements तैयार किए गए हैं और अपनी सहायक टेलीकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (टीसीओई) के साथ दूरसंचार विभाग (डीओटी), BPR&D के साथ मिलकर छात्रों, स्टार्टअप और एमएसएमई के साथ हैकथॉन आयोजित करेगा। मल्टीमीडिया सामग्री के माध्यम से Problem Statements पूरे विवरण के साथ एक डेडीकेटेड वेबसाइट https://vimarsh.tcoe.in पर जारी किए जाएंगे। 

हैकथॉन में ideas screening के तीन चरण होंगे- पहला और दूसरा चरण वर्चुअल मोड जबकि तीसरा चरण वास्‍तविक मोड में नोडल केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा जहां 5जी टेस्टबेड/निजी नेटवर्क/लैब्‍स उपलब्ध होंगे। तीनों चरणों की ज्यूरी में BPR&D, I4C, DOT और इस क्षेत्र से जुड़े लोग शामिल होंगे। तीसरा चरण पूरा होने के बाद, फरवरी 2024 में हैकथॉन के समापन सत्र के दौरान प्रत्येक Problem Statement के लिए 1.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि के साथ विजेताओं के नामों की घोषणा की जाएगी।

विजेता विचारों/अवधारणाओं के प्रमाण (पीओसी) को उत्पाद में ढालने के लिए 2.5 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं, जिससे LEAs के उपयोग के लिए व्यावहारिक उपकरण/समाधान प्राप्त करने के लिए आगे इन्क्यूबेशन/प्रोत्साहन और वित्त पोषण किया जा सके।

must read