आज दिनांक 24 मई को पांच दिवसीय जागरूकता अभियान का उद्घाटन किया गया।  जागरूकता रथ को गुमला के कई पदाधिकारी ने अपना योगदान दिया। प्रमुख लोगों में शामिल थे सहायक चिकित्सा पदाधिकारी (ACMO) श्री प्रमोद कुमार सिन्हा। 

लाइफ स्किल फैकल्टी, नर्सिंग कौशल कॉलेज गुमला श्रीमती सुमिता चटर्जी, टेक्निकल फैकल्टी, नर्सिंग कौशल कॉलेज गुमला सुश्री निशा मिंज, टेक्निकल फैकल्टी, नर्सिंग कौशल कॉलेज गुमला श्रीमती प्रिस्किला बारला, सिविल सर्जन कार्यालय के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारियों और साथ ही नर्सिंग कौशल कॉलेज गुमला की छात्राओं के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान, तकनीकी सहायक श्री अंजनी मिश्रा के अलावा अन्य गणमान्य लोग और आम जन भी उपस्थित रहे। 

उद्घाटन उपरांत नर्सिंग कौशल कॉलेज की लाइफ स्किल फैकल्टी श्रीमती सुमिता चटर्जी ने कहा कि स्वच्छता स्वस्थ जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, इसीलिए मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए हम सभी को अपने जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। आसपास के वातावरण को साफ रखना चाहिए ताकि किसी प्रकार की बीमारी नहीं फैले। 

सूखे और गीले कूड़े को अलग अलग कर कूड़ा कलेक्ट करने वाले सफाईकर्मी को देना चाहिए। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला श्रीमती महविश रहमान ने कहा कि झारखंड समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है और दिन का तापमान 40 के पार है। 

इस भीषण गर्मी और बदन को जलाने वाली धूप से बचाव के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला का यह जागरुकता रथ पांच दिनों तक गुमला के विभिन्न क्षेत्रों में जा कर जागरुकता फैलाएगा। इस जागरुकता अभियान के द्वारा संदेश दिया जा रहा है कि जरूरत न हो तो धूप में न निकलें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। 

अगर जरूरी हो तो धूप के प्रभाव से बचने के उपाय को अपनाएं। अगर किसी व्यक्ति को लू लग जाए, तो उसे हाइड्रेट करें, लगातार पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक दें। ज्ञात हो कि पूरे देश में भीषण धूप और लू से बचाव के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोग इस बढ़े हुए तापमान में अपना ख्याल रखें। सोशल मीडिया पर #BeatTheHeat पर भी इस अभियान के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

जागरूकता रथ द्वारा आज जिले के प्रमुख स्थानों जैसे सिविल सर्जन कार्यालय, सदर अस्पताल, नर्सिंग कौशल कॉलेज, जशपुर रोड आदि जगहों में जागरूकता अभियान चलाया गया। 

must read