*All images by IPRD, Jharkhand

आज सही मायने में उजाला दिवस मनाने का समय है। 67 साल में रांची के केवल 4 लाख घरों तक ही बिजली पहुंची थी। लेकिन वर्त्तमान राज्य सरकार ने 4 साल में बिजली से वंचित 2 लाख 13 हजार, 374 घरों को बिजली से आच्छादित कर दिया। अब राजधानी के प्रत्येक घर रोशन हो गए। उन सभी को बधाई जिन्होंने इस कार्य में सरकार को अपना योगदान दिया। अब सरकार 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में द्रुतगति से काम होगा। 2019 तक राजधानी के शहरी और ग्रामीण क्षत्रों में 24 घंटे बिजली सुनिश्चित कर दी जाएगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही। श्री दास मंगलवार को अनगड़ा में रांची जिले के शत प्रतिशत घरों में पूर्ण विद्युतीकरण के कार्य की घोषणा एवं 132/33 केवी ग्रिड उपकेंद्र, इरबा एवं सिल्ली के निर्माण कार्य के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। श्री दास ने कहा कि पूरे राज्य के घर 2018 तक पूर्ण विद्युतीकरण होंगे और 2019 तक 257 स्टेशन व 60 नए ग्रिड के माध्यम से 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराया जाएगा।

सोलर खेती करें सरकार देगी अनुदान, आप से खरीदेगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग अपने घरों के छत और बंजर भूमि में सोलर खेती करें। सरकार 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली आप से क्रय करेगी। साथ ही, सोलर खेती हेतु 50% अनुदान सरकार प्रदान करेगी। इस कार्य से जहां आपको आमदनी होगी वहीं आप उजाला फैलाने का काम अपने क्षेत्र में कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता ने LED बल्ब का उपयोग कर 684 करोड़ रुपये की बचत की है। मुख्यमंत्री ने अपील किया कि राज्य के उपभोक्ता LED बल्ब का उपयोग  अधिक से अधिक करें। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Jharkhand School of Exccellence Hamin Kar Budget 2023-24

याचना करता हूं शक्ति स्वरूपा हम सब को शक्ति दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं दीपावली से पूर्व समृद्धि की प्रतीक माँ लक्ष्मी और शक्ति की प्रतीक माँ काली से कर जोड़ याचना करता हूँ कि वे हम सब को शक्ति दें। ताकि जन शक्ति और सरकार की शक्ति मिलकर इस राज्य से गरीबी को मिटा सकें। शक्तिशाली, समृद्धशाली राज्य बन सकें। हर गरीब के घर उजाला आये। यों तो केंद्र और राज्य सरकार गरीब को पक्का घर, बिजली, स्वास्थ्य सुविधा, शौचालय प्रदान कर रही है, जिसमें काफी हद तक हम सफल भी हुए हैं। गरीब और आदिवासी के जीवन मे बदलाव लाना सरकार का लक्ष्य है। 

यह रथ बेटी बचाने व पढ़ाने का देगा संदेश, नारी शक्ति को सशक्त करें
रघुवर दास ने कहा कि आज बेटियां देश का मान बढ़ा रहीं हैं। वो किसी मामले में पुरूषों से कम नहीं। बेटी दो परिवारों में संस्कार का संचार जरती हैं। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ रथ को रवाना किया गया है जो यह संदेश देगा कि बेटा और बेटी में फर्क नहीं करना है। उन्हें पढ़ना है और स्वावलंबन की ओर अग्रसर करना है।

महिला सशक्तिकरण हेतु जमीन या संपति रजिस्ट्री

महिलाओं के नाम पर मात्र 1 रुपये में हो रही है अबतक 1 लाख 10 हजार महिलाओं ने लाभ लिया है। जल्द स्कूलों में दी जाने वाली ड्रेस स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तैयार करेंगी। सरकार उन्हें सिलाई मशीन और और प्रशिक्षण देगी। 

वैल्यू एडेड पावर प्लांट लगाते तो हम बिजली बेच रहे होते
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा अगर वैल्यू एडेड पावर प्लांट लगता तो आज झारखण्ड बिजली बेच रहा होता। राज्य का कोयला बेच कर हम पूरे देश को रोशन कर रहें हैं। केंद्र सरकार ने 4 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन हेतु कार्य का शुभारंभ पतरातू में किया है। इस तरह सरकार बिजली उत्पादन, संचरण, वितरण, गुणवत्ता और बिजली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य कर रही है। जो कहते हैं बिजली ठीक से नहीं मिल रही है उन्हें मैं कहना चाहता हूं कि 67 साल के इंतजार के बाद लोगों को बिजली तो मिल रही है इससे पूर्व यह भी उन्हें नहीं मिल रहा था। जल्द 24 घंटे बिजली सभी को उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बीच स्कूल यूनिफॉर्म, जोहार योजना के तहत 7 लाख 47 हजार, 86 आजीविका एवं स्वयं सहायता समूह के बीच 1 करोड़ 39 लाख की राशि का वितरण किया। आदिवासी विकास समिति कांके को मुख्यमंत्री ने 10 लाख का चेक भी विकास कार्य हेतु दिया। उग्रवादी हिंसा में मारे गए लोगों के आश्रितों रामचरित लोहरा कुशेश्वरी देवी को अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत अन्य को रांची की पूर्ण विद्युतीकरण हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

आयुष्मान भारत के लाभार्थी नविलाल महतो और ललित देवी ने अपने अनुभव साझा किये कि कैसे उनके परिजनों के इलाज में आयुष्मान भारत सहायक हुआ।

--------------------------Advertisement--------------------------MGJSM Scholarship Scheme

महत्वपूर्ण तथ्य

रांची को पूर्ण विद्युतीकरण हेतु 4 हजार 679 नए ट्रांसफार्मर, 3 हजार किमी LT लाइन, 33 केवी लाइन को सुदृढ़ीकरण, 770 किमी नई 33 केवी लाइन समेत अन्य जरूरतों को पूरा किया गया। 22 सब स्टेटशन बन रहा है। 4 हजार से अधिक नए ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। 25 नए फीडर व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल भुगतान हेतु पंचायत भवन में बिल भुगतान केंद्र स्थापित की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ रथ को रवाना किया। रथ के माध्यम से बेटी को सशक्त करने उन्हें स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल में आयोजित विकास मेला का परिभ्रमण किया। मेला में विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है।

इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार, कांके विधायक जितुचरण राम, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायिका गंगोत्री कुजूर, सिल्ली विधायिका सीमा देवी, प्रबंध निदेशक ऊर्जा राहुल पुरवार, उपायुक्त रांची, एसएसपी, रांची, उपविकास आयुक्त रांची व अन्य उपस्थित थे|

must read