13 मई 2023 को एमिटी यूनिवर्सिटी झारखंड के  संस्थापकअध्यक्ष, सम्मानित अध्यक्ष एवं चांसलर, एमिटी विश्वविद्यालय झारखंड केआशीर्वाद से फैकल्टी सदस्यों और छात्रों की दो टीमों ने प्रतिष्ठित पहल, उन्नत भारत अभियान के तहत नामकुम ब्लॉक और खूंटी के गम्हरिया गांव मेंपहले चरण का सर्वेक्षण किया। 

सर्वेक्षण का उद्देश्य ग्रामीण आबादी केसामने आने वाली चुनौतियों की पहचान करना और उनका समाधान करनाऔर सतत विकास और समावेशी विकास की दिशा में काम करना है।

एमिटी एजुकेशन ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री यू. रामचंद्रन और एमिटीएजुकेशन ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट श्री गौरव गुप्ता ने छात्रों और फैकल्टीसदस्यों को शुभकामनाएं दीं।

डॉ. अशोक के. श्रीवास्तव, प्रो वाइस चांसलर, एमिटी यूनिवर्सिटी झारखंड नेछात्रों और फैकल्टी सदस्यों को शुभकामनाएं दीं।

उन्नत भारत अभियान, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्रीयपरियोजना है, जो उच्च शिक्षण संस्थानों और ग्रामीण समुदायों के बीचतालमेल को बढ़ावा देती है। 

इसका व्यापक उद्देश्य अकादमिक संस्थानों कोविकास की बाधाओं की पहचान करने और प्रगति में तेजी लाने के लिएउचित समाधान तैयार करने में ग्रामीण भारत के साथ जुड़ने के लिए सशक्तबनाना है। शिक्षा और समाज के बीच की खाई को पाटकर, यह पहलग्रामीण समुदायों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्ञान विनिमय, पेशेवर विकास और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देती है।

नामकुम ब्लॉक और खूंटी के गम्हरिया गांव में एमिटी यूनिवर्सिटी झारखंडद्वारा किए गए सर्वेक्षण ने उन्नत भारत अभियान के मिशन को पूरा करने कीदिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का संकेत दिया। 

इस कदम के माध्यम से, विश्वविद्यालय ने ज्ञान प्रसार, कौशल वृद्धि और सामाजिक उन्नति के एकअच्छे चक्र को बढ़ावा देने का प्रयास किया। उल्लिखित ग्रामीण क्षेत्रों केसमग्र विकास के लिए सार्थक योगदान देने के लिए विश्वविद्यालय के संकायऔर छात्रों की सामूहिक विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने पर ध्यानकेंद्रित किया गया था।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read