झारखंड की राजधानी में स्तिथ के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा सहित राज्य के कई जेलों में खाली पदों के लिए वैकेंसी निकली है. 

झारखंड के जेलों में कक्षपाल की नियुक्ति के लिए बहाली है कुल 600 पदों पर भर्तियां होगी. हालांकि इन पदों के लिए पूर्व सैनिकों की नियुक्तियां अनुबंध के आधार पर होगी. जानकारी के मुताबिक पदों पर आवेदकों का चयन डायरेक्ट इंटरव्यू के जरिए होगा. 
 
इन पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू की तिथि भी घोषित कर दी गई है. बता दें, इंटरव्यू 26 जुलाई से शुरू हो जाएगी जो राज्य के चार जेलों में होगी. इन पदों पर आवेदकों की नियुक्ति सिर्फ 1 साल के लिए होगी लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो आगे इन पदों का सेवा बढ़ाया जाएगा. 

जब तक इन पदों पर स्थाई नियुक्ति नहीं हो जाती है तब तक कक्षपाल की नियुक्ति की यह व्यवस्था अनुबंध पर ही जारी रहेगी. वहीं पदों पर चयन हुए पूर्व सैनिकों को 20 हजार रुपये एकमुश्त वेतन दिया जाएगा. जरूरत के अनुसार उनके नियुक्ति के 1 साल के बाद उनका सेवा विस्तार मिलेगा. 

इसके साथ ही उसके वेतन में भी 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी. आवेदकों की उम्र सीमा इसके लिए 2023, 1 जून को 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके लिए कम उम्र वाले आवेदकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी.

प्रशिक्षण के बाद इन पदों पर चयनित हुए पूर्व सैनिकों को केंद्रीय कारा, मंडल कारा अथवा उप काराओं में नियुक्ति मिलेगी. इसके अलावे सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य संबंधी काम कर चुके पूर्व सैनिकों की उनकी इच्छाओं के मुताबिक कारा अस्पतालों में सेवा ली जा सकती है.

इन पदों पर नियुक्ति के लिए 26 जुलाई से इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इंटरव्यू का समय सुबह के 8:00बजे से शुरू होगी जो शाम के करीब 4:00बजे तक चलेगा. इस दौरान परीक्षण विभाग की कमेटी शारीरिक व स्वास्थ्य संबंधी जांच करेगी. 

इस प्रक्रिया के लिए सभी आवेदकों को अपने सभी तरह के मूल प्रमाण पत्र लाने होंगे. हालांकि इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए किसी भी आवेदक को भत्ता नहीं मिलेगा. इन पदों के लिए उन पूर्व सैनिकों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाएगी जो कंप्यूटर ऑपरेटर, ड्राइवर और अन्य तकनीकी में योग्यता रखते हो. 

आवेदक को इंटरव्यू के समय अपने पहचान पत्र, डिस्चार्ज कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता और सभी की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी (प्रतिछाया) लाने होंगे. इसके अलावे उनका खुद का पता लिखा और उसके साथ 45 रुपये का डाक टिकट लगा हुआ लिफाफा जमा करना अनिवार्य होगा. आवेदन पत्र पर फोटो के साथ दो और पासपोर्ट साइज के फोटो लाने होंगे.

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार रांची - 26 जुलाई (बुधवार) और 27 जुलाई (गुरूवार). 

केंद्रीय कारा दुमका - 4 अगस्त (शुक्रवार).
लोकनायक जयप्रकाश नारायण केंद्रीय कारा हजारीबाग - 11 अगस्त (मंगलवार).
केंद्रीय कारा जमशेदपुर - 18 अगस्त (मंगलवार)

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read