गुमला:केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गुमला जिला के प्रखंडों में केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

पालकोट प्रखंड स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में 'स्वच्छता ही सेवा' पर विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया जिस में उपस्थित सभी शिक्षक शिक्षिकाओं, छात्राओं एवं अतिथिगणों ने महात्मा गांधी को याद करते हुए स्वच्छता शपथ लिया। 

तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पर सभी ने स्वच्छता श्रमदान दिया जिस के तहत बिखरे हुए प्लास्टिक कूड़े और गंदगी को उठाया गया। इस के बाद आस पास के इलाकों में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली प्रारंभ होने से पहले छात्राओं के बीच केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा 'स्वच्छता ही सेवा' अंकित टोपियों का वितरण किया गया। 

छात्राओं, शिक्षक शिक्षिकाओं, उपस्थित अतिथिगणों, ग्रामीणों एवं अन्य उपस्थित नागरिकों द्वारा पूरे जोश के साथ रैली को पूरा किया गया। मौके पर केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने कहा कि नौ साल पहले माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में स्वच्छता के लिए स्पष्ट संदेश देकर आह्वान किया था। 

'मन की बात' के 105वें एपिसोड में माननीय प्रधानमंत्री ने 01अक्टूबर को सुबह 10:00 बजे सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए 1 घंटे के श्रमदान की अपील की है, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर ही बापू को स्वछांजलि होगी। इसके तहत स्वच्छता ही सेवा सिटिजन पोर्टल https://swachhatahiseva.com/ भी बनाया गया है। 

मौके पर उपस्थित मुखिया श्रीमती जोसेफिन टेटे ने कहा कि भारत सरकार के स्वच्छता ही सेवा अभियान के द्वारा हम सभी को सप्ताह में दो घंटे साफ सफाई के लिए देना चाहिए। विद्यालय की वार्डन सह शिक्षिका श्रीमती पूनम कुमारी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान पर विशेष कार्यक्रम करने के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला की सराहना की और अपना आभार प्रकट किया। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला द्वारा छात्राओं के बीच झाड़ू, कूड़ेदान आदि का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक श्री अंजनी मिश्र ने किया। कार्यक्रम में शिक्षिका श्रीमती सरोजिनी टोप्पो की महती भूमिका रही। *रायडीह में प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन* रायडीह प्रखंड स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में 'राष्ट्रीय पोषण माह', 'स्वच्छता ही सेवा', 'मेरी माटी- मेरा देश', 'पीएम विश्वकर्मा योजना', 'हिंदी पखवाड़ा' आदि पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

इसी क्रम में दिनांक 27 सितंबर को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, रायडीह, गुमला में पोषण की महत्ता पर चर्चा करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने कहा कि भारत सरकार द्वारा सितंबर माह में 'राष्ट्रीय पोषण माह' के माध्यम से सभी को पोषण के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। 

कार्यक्रम स्थल पर छात्राओं के बीच 'राष्ट्रीय पोषण माह', 'स्वच्छता ही सेवा' विषयों पर रंगोली एवं चित्रांकन प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया जिस में छात्राओं ने जानकारियों से भरपूर मनमोहक रंगोलियां एवं चित्रांकन की प्रस्तुति दी। इस मौके पर विद्यालय की वार्डन सह शिक्षिका श्रीमती सुनामी कुमारी ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से छात्राओं का सर्वांगीण विकास होगा। 

मौके पर शिक्षिका संध्या कश्यप, रोज़ कांता एक्का, राधिका कुमारी और अन्य शिक्षक- शिक्षिकाओं के साथ केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला के कर्मचारीगण भी उपस्थित थे। *28 सितंबर को होगा विशेष कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण* प्रतिभागियों में से दस विजेताओं को चुना जाएगा और सभी विजेता प्रतिभागियों को 28 सितंबर को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, रायडीह के प्रांगण में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा। साथ ही इस कार्यक्रम में रैली, सेमिनार, रंगारंग कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जाएगा। 

must read