*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत EVM एवं VVPAT मशीन पर कार्यशाला आयोजित* 

झारखंड में आज मंगलवार को केंद्र सरकार के निर्देशानुसार संचालित "मेरा पहला वोट देश के लिए" अभियान के तहत गुमला के चैनपुर स्थित परमवीर अल्बर्ट एक्का मेमोरियल कॉलेज में पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दूसरे दिन कई कार्यक्रम संपन्न हुए। 

दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत पहले दिन आयोजित हुए पेंटिंग कंपीटीशन के परिणाम की घोषणा से हुई। जिसमें नेहा खलखो को प्रथम, करीना बेबी कुमारी को द्वितीय और ज्ञानन्द कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

तत्पश्चात महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापिका डॉ. पुष्पलता डुंगडुंग द्वारा EVM मशीन पर कार्यशाला आयोजित हुई जिसमें उससे जुड़ी हुई सभी बारीकियों के बारे में विद्यार्थियों को बतलाया गया। इस मौके पर VVPAT मशीन पर आयोजित कार्यशाला में प्रोफेसर एलविन लकड़ा के द्वारा चर्चा की गई और साथ ही विद्यार्थियों के सभी प्रश्नों का जवाब भी दिया गया। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

कॉलेज के प्राचार्य फादर इनोसेंट कुजूर ने बताया कि "मेरा पहला वोट देश के लिए" अभियान में भाग लेने से कॉलेज के बच्चे बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने विद्यार्थियों के बीच आगामी चुनाव में अपने वोट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए चुनाव में सक्रिय रूप से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने और दूसरों को भी भाग लेने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। 

साथ ही उन्होंने कहा की यह लोकतंत्र का ऐसा उत्सव है जिसमें सभी को अनिवार्य रूप से भाग लेना चाहिए। दूसरे दिन चल रहे जागरूकता अभियान में पहली बार वोट दे रहे युवाओं को मद्देनजर रखते हुए सेल्फी अभियान चलाया गया। इस मौके पर कॉलेज के सभी विद्यार्थी और कॉलेज के प्राध्यापक मौजूद थे। 

must read