राजधानी रांची में आउटर रिंग रोड का निर्माण कराया जाएगा जो राजधानी को 7 जिलों से जोड़ने का काम करेगा. इसे लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने 5 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी भी दे दी है. अब 4 लेन ग्रीन फील्ड रिंग रोड का निर्माण होगा जो रांची को राज्य के 7 राज्यों से जोड़ेगा. कुछ और बात। 

194 किमी लंबे इस 4 लेन ग्रीन फील्ड रिंग रोड से राज्य के 7 जिलों की कनेक्टिविटी होगी. इस सड़क मार्ग के निर्माण के लिए करीब 5 हजार करोड़ रुपए की लागत आंकी गई है. इसी साल अक्टूबर महीने में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से डीपीआर बनाया जाएगा. 

और इसके बाद 4 लेन ग्रीन फील्ड रिंग रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि इस सड़क मार्ग के निर्माण से झारखंड की राजधानी रांची को सात जिलों से जोड़ा जाएगा. और इनके बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी. 

 उन्होंने यह भी बताया कि रांची से जिन सात जिलों को जोड़ा जाएगा उनमें लातेहार, हजारीबाग, खूंटी, गुमला, रामगढ़, जमशेदपुर और लोहरदगा जिला के नाम शामिल हैं. 

इस दौरान उन्होंने खूंटी जिला से जुड़े दो NH परियोजनाओं का ऑननलाइन शिलान्यास किया. उन्होंने बताया कि रांची ग्रीन फिल्ड रोड NH75 के आसपास के इलाके को विकास करने के लिए उर्किड में NH20 प्रारंभ किया जाएगा. यहां से NH75 पर ब्राम्बै, NH43 पर हुड़गी जाएगा. 

इसके बाद आगे NH33 हरफूल से वापस होते हुए उर्किड पहुंचेगा. वहीं दूसरी ओर सात सड़कें रांची रिंग रोड को जोड़ने के लिए बन रही है. 

इस सड़क के निर्माण से ब्राम्बे सेंट्रल यूनिवर्सिटी, नोर्थ करणपुरा पावर कोल्ड फिल्ड, डोंबारी बुरू और पतरातु पावर प्लांट के बीच कनेक्टिविटी होगी. केंद्रीय जनजातीय कार्य और कृषि एंव विकास कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इन सड़कों के निर्माण हो जाने से खूंटी जिला की आकांक्षाएं बहुत जल्द पूरी हो जाएगी. 

इस अवसर पर सड़क, परिवहन एंव राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह, झारखंड पथ निर्माण मंत्री बसंत सोरेन, सांसद संजय सेठ, कोटे मुंडा, सुदर्शन भगत, नीलकंठ सिंह मुंडा, विधायक नवीन जयसवाल और शिल्पी नेहा तिर्की मौजूद रहें. 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि झारखंड में 75 हजार करोड़ की लागत से नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय राजमार्गों) का निर्माण किया जा रहा है. इनमें अंतर्गत सात ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे, इंटर एक्सप्रेस-वे और इकॉनोमिक कॉरिडोर शामिल है. 

इसके साथ ही झारखंड के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और यूपी (उत्तर प्रदेश) से बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित की जा रही है. 

इन सड़कों का हुआ उद्घाटन 

*33.25 करोड़ रुपए की लागत से (NH-419 के रूपनाराणपुर से जामताड़ा तक 20KM) 

*85 करोड़ रुपए की लगात से (NH-218 पर मुर्गताज से धनबाद तक 44KM) 

*706 करोड़ रुपए की लागत से बना रांची बाईपास, 26.270KM 

*76.50 करोड़ रुपए की लागत से (NH-333A सुंदरपहाड़ी से धर्मपुर तक 27.05KM) 57 करोड़ रुपए की लागत से (NH-23 गुमला से कोलेबिरा तक 47KM) 

*18.07 करोड़ रुपए की लागत से (NH-522 सुल्ताना से बिरहु तक, 10KM) इन सड़कों का हुआ शिलान्यास 

*492.25 करोड़ रुपए की लागत से बेरो से खूंटी खंड का चौड़ीकरण एंव उन्नयन कार्य, लंबाई-48.16KM 

47.88 करोड़ रुपए की लागत से तुपुदाना से कुंदीबरतोली खंड खूंटी बाईपास सहित फोर लेने, लंबाई 31.31KM

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read