*Images by IPRD, Jharkhand

बरहेट में जिन गरीबों का पीएम आवास योजना के तहत आवास नहीं बना है उनके लिए आकांक्षी जिला को प्राप्त राशि में से 10 करोड़ का आवंटन आवास निर्माण के लिए उपायुक्त कर दें। सरकार ने 250 अतरिक्त घर का आवंटन किया है, उसके तहत भी जरूरतमंदों को आवास दें। सखी मंडल की सदस्यों से पूरे जिले में सर्वे करा कर छूटे हुए शौचालय के निर्माण की प्रक्रिया पूरी करें। गरीबों को उनका हक मिलना चाहिए। वर्तमान सरकार शासन और जनता के बीच किसी तरह की दूरी नहीं रखना चाहती। वर्षों की इस खाई को हमें पाटना है। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने साहेबगंज के भोगनडीह में आयोजित जन चौपाल में कही। 

संथाल के विकास को दी है प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि संथाल का विकास हमारी प्राथमिकता है। यहां के लोगों को बुनियादी सुविधाओं से दिलाना हमारा कर्तव्य है। इन कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए घर घर बिजली, आवागमन हेतु सड़क का निर्माण किया गया। महिला सशक्तिकरण के कार्य हुए। लिट्टीपाड़ा में 217 करोड़ की पेयजल योजना पूरी होने वाली है। योजना का पूर्ण होने से बड़ी आबादी को उनके घर पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। सरकार 2022 तक राज्य के सभी घरों को पाइपलाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने को कृतसंकल्पित है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

बरहेट के किसान योजना का लाभ लें

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरहेट के मात्र 7 हजार किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत निबंधन कराया है। बरहेट के किसानों के बीच भ्रामक प्रचार किया गया कि पैसे देकर सरकार आपकी जमीन ले लेगी। जबकि 5 वर्ष में सरकार ने किसी की जमीन नहीं। इस तरह का प्रचार करने वाले आपका विकास नहीं चाहते हैं। आप योजना का लाभ लें। आपके जैसे 26 लाख किसान योजना का लाभ लेकर पहली किस्त प्राप्त कर चुके हैं। 23 अक्टूबर को किसानों को दूसरा क़िस्त भी मिलेगा।

आप जगे और विकास आपका हक है, स्थानीय बच्चियों को मिलेगा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन चौपाल का मकसद आप सभी को योजनाओं की जानकारी देना और जागरूक करना है। आप अपने अधिकार के प्रति जागरूक बने। भ्रष्टाचार मुक्त झारखण्ड का निर्माण हमें मिलकर करना है। सरकारी सेवक अगर भ्रष्टाचार करेंगे तो उन्हें विरमित किया जाएगा। यहां शुरू हो रहे नर्सिंग कॉलेज में स्थानीय बच्चियों को रोजगार मिलेगा। इस तरह 11 जिलों में नर्सिंग कॉलेज खोलना है जहां बच्चियों को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना है। संथाल परगना के सभी प्रखंड में कौशल विकास केंद्र खोलने की भी योजना है।

इस अवसर पर विधायक श्री अनंत ओझा, उपायुक्त साहेबगंज श्री राजीव रंजन, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी और सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

must read