मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से आज झारखंड मंत्रालय में पैन एशिया मेटल्स लि० के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पॉल लॉक ने मुलाकात की। भेंट-वार्ता के क्रम में उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि झारखंड में लिथियम खनिज प्राप्त होने की अपार संभावनाएं हैं। लिथियम का उपयोग विभिन्न प्रकार की बैटरी बनाने के कार्य में होता है। उन्होंने कहा कि जानकारी के अनुसार झारखंड में कोडरमा, हजारीबाग सहित अन्य क्षेत्रों में उपलब्धता है। 

लिथियम खनिज की जानकारी प्राप्त करने के लिए पैन एशिया मेटल्स लि० की टीम झारखंड भ्रमण पर है। श्री पॉल लॉक ने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि पैन एशिया मेटल्स लि० झारखंड में लिथियम खनन के क्षेत्र में निवेश करना चाहती है। पैन एशिया मेटल्स लि० इस कार्य हेतु राज्य सरकार से सहयोग की अपेक्षा रखती है।

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने पैन एशिया मेटल्स लि० के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पॉल लॉक से कहा कि झारखंड प्राकृतिक संपदाओं के लिए जाना जाता है। विभिन्न खनिजों की उपलब्धता के साथ-साथ लिथियम का पाया जाना भी राज्य के लिए अच्छे संकेत हैं। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

मुख्यमंत्री ने कहा कि पैन एशिया मेटल्स लि० झारखंड में लिथियम उत्खनन कार्य में निवेश हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार के लिथियम उत्खनन प्रावधानों के अनुसार एक बेहतर कार्य योजना बनाकर प्रस्ताव सचिव खान एवं भूतत्व विभाग को उपलब्ध कराए। लिथियम उत्खनन हेतु कानून एवं नियम के तहत राज्य सरकार यथोचित कार्यवाही करते हुए निवेशकों को हर संभव सहयोग करेगी।

भेंट-वार्ता के क्रम में राज्य के मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्रीमती वंदना दादेल, मुख्यमंत्री के सचिव श्री विनय कुमार चौबे, खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव श्री अबू बकर सिद्दीकी, निदेशक भूतत्व श्री मनोज कुमार, उप निदेशक भूतत्व श्री अमरेंद्र कुमार सिंह एवं पैन एशिया मेटल्स लि० के श्री के.बी.एस. मूर्ति उपस्थित थे।

must read