भारतीय रेल मंत्रालय ने पटना से रांची और फिर राँची से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है। वंदे भारत ट्रेन का उदघाटन 27 जून को पटना से होगा। पीएम मोदी ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।

 यह ट्रेन पटना से सुबह 7 बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे रांची पहुंचेगी।यानी सिर्फ़ छै घंटे से भी कम में ये ट्रेन पटना से राँची पहुँच जाएगी।कितना होगा इसका किराया? 

वंदे भारत के लग्जरी कोच से पटना से रांची के लिए 2174 (कैटरिंग का 414 रुपए ऑप्शनल) रुपए प्रस्तावित है। सामान्य कोच का 1245 (कैटरिंग का 359 रुपए ऑप्शनल) रुपए। वहीं, रांची से पटना के लिए लग्जरी कोच का किराया 2353 (कैटरिंग का 593 रुपए ऑप्शनल) रुपए और सामान्य कोच का 1396 (कैटरिंग का 510 रुपए ऑप्शनल) रुपए प्रस्तावित है।

 ट्रेन सप्ताह में मंगलवार को छोड़ बाकी सभी छह दिन चलेगी। पटना से रांची जानेवाली वंदे भारत ट्रेन का नंबर- 22349 है। जबकि रांची से पटना आनेवाली ट्रेन का नंबर- 22350 है। यह रांची से शाम 4:15 बजे खुलेगी और रात 10:05 मिनट पर पटना पहुंचेगी।

ट्रेन रांची से पटना के बीच की दूरी 5 घंटा 50 मिनट तय करेगी। रेल मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन ने रेल मंत्रालय के पास वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल भेजा था तो इसमें हटिया से ट्रेन का परिचालन होना था, लेकिन मंत्रालय ने हटिया से ट्रेन परिचालन का निर्णय खारिज कर दिया और अब रांची से ही पटना के लिए ट्रेन खुलेगी और पटना से रांची तक ही आएगी।

 वंदे भारत ट्रेन का उदघाटन 27 जून को होगा। पीएम मोदी ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read