पलाश झारखण्ड स्टेट लाईवलीहुड प्रोमोशन सोसाईटी,जेएसएलपीएस एवं राज्य पोषण मिशन द्वारा संयुक्त रूप से सखीमंडल से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं को सशक्तिकरण और समावेशन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट भवन सभागार में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह 2024 का शुभारंभ किया गया।  

इस अवसर पर महिला बाल विकास सचिव श्री मनोज कुमार ने कहा कि महिलाएं देश की आधी आबादी है और उनकी सहभागिता के बिना राष्ट्र निर्माण संभव नहीं है। 

महिलाओं के लिए सही पोषण मिले इस हेतु सखी मंडल की महिलाएं तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता साथ मिलकर कार्य कर रही है जिससे बदलाव आ रहा है। श्रीमती राजेश्वरी बीए महानिदेशक राज्य पोषण मिशन ने कहा कि महिलाओं को किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहना है। सशक्त महिला से ही सशक्त झारखण्ड का निर्माण संभव है। सरकार आज विभिन्न परियोजनाओं एवं पहल जैसे आंगनबाड़ी केंद्र आशा दीदी एएनएम दीदी जैसे बड़े वर्क फोर्स तैयार कर महिलाओं को सही पोषण को लेकर जागरूक कर रही है। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तीकरण में सखी मंडल एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित हुई है। संगठित होकर यह महिलाएं एक दूसरे तथा अपने परिवार की सहायता कर रहीं हैं। उन्होंने फूलो झानो आशीर्वाद अभियान के बारे में कहा कि इस अभिनव पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं हड़िया दारू का निर्माण और बिक्री छोड़ सम्मानजनक आजीविका से जुड़ रहीं हैं। 

कार्यक्रम में समावेशन से प्रोत्साहन विषय पर पलाश ;जेएसएलपीएसद्ध अंतर्गत सशक्त ग्रामीण महिलाओं की कहानियों को संकलित कर विकसित महिला दिवस विशेषांक. प्रेरणा पुस्तिका और राज्य पोषण मिशन के स्वास्थ्य पोस्टर का विमोचन किया गया। 

इसके अलावा श्समूह के जरिए महिला सशक्तिकरण पर एक लघु फिल्म भी दिखाया गया और खूंटी से आई नुक्कड़ नाटक टीम ने डायन कुप्रथा के विरुद्ध श्गरिमा परियोजना पर प्रस्तुति देकर इस कुप्रथा के खिलाफ जागरूक किया। कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न जिलों से अच्छे कार्य से महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश करने वाली महिलाओं सामुदायिक संगठनए सामुदायिक कैडर आदि को सम्मानित किया गया।

must read